Important Pradhan Mantri Yojana List 2021 | महत्त्वपूर्ण प्रधानमंत्री योजना | सरकारी योजना सूची

Important Pradhan Mantri Yojana List 2021 | महत्त्वपूर्ण प्रधानमंत्री योजना | सरकारी योजना सूची

प्रधान मंत्री योजना ( Pradhan Mantri Yojana) के अंतर्गत भारत सरकार समस्त प्रकार की कल्याणकारी योजनाओं को देशवासियों तक पहुंचा रही है | इन प्रधान मंत्री योजनाओं की सही जानकारी से सभी पात्र लाभार्थियों को बहुत लाभ मिल रहा है।

माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2014 में प्रधान मंत्री बनने के बाद बहुत सी योजनाओं को प्रारंभ  किया है जो देश की प्रगति में बहुत सहायक है।

इस लेख के माध्यम से आप प्रधान मंत्री योजनाओं की लिस्ट के साथ साथ कई और महत्वपपूर्ण जानकारी जैस की जरूरी दस्तावेज, लाभ, तिथियां, पंजीकरण प्रक्रिया,लाभार्थी दिशानिर्देश और आधिकारिक वेबसाइट प्रदान करेंगे | PM Modi Yojna के अंतर्गत विभिन्न मंत्रालयों द्वारा युवा कल्याण, कृषि कल्याण, बाल कल्याण, महिला कल्याण आदि के लिए कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं।

Table of Contents

मोदी सरकारी योजना | Modi Government scheme | Central Government Schemes

वर्ष 2014 से लेकर अब तक मोदी सरकार कई योजनाएं लेकर आयी हैं जो की निम्न वर्ग, पिछड़ा वर्ग, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग और माध्यम वर्ग के व्यक्तियों को ध्यान में रख कर शुरू की गयी हैं। आज आप इस लेख के माध्यम से सभी प्रमुख प्रधान मंत्री योजना अथवा केंद्र सरकार की सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे।

विशेषताएं पीएम मोदी योजना 2021 | Features PM Modi Yojana 2021

योजना का नाम | Name of Scheme PM Modi Yojana | Pradhan Mantri Yojana
विभाग | Department विभिन्न मंत्रालय  | Different Ministry
किसके द्वारा की गई प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी
योजना का प्रकार Central Govt Scheme
लाभार्थी देश के नागरिक
आवेदन का प्रकार Online/Offline
उद्देश्य अच्छी सुविधा प्रदान करना

पीएम मोदी योजनाओं का उद्देश्य | Purpose of PM Modi Schemes

पीएम मोदी योजनाओं का मुख्य उद्देश्य देश की तरक्की है। देश को विकसित करना है और आर्थिक अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ करना है। इससे नागरिकों को बेहतर सुविधायें देना जिसमे की नागरिकों को आत्मनिर्भर जीवन यापन के अच्छे विकल्प, अच्छे स्वास्थ्य सेवाएं, अच्छा रोजगार, बेहतर वातावरण इत्यादि उपलब्ध कराना शामिल है | इन विशिष्ट उद्देश्यों को संज्ञान में लेते हुए समय समय पर केंद्र सरकार कई सरकारी योजनाओं को लागू करती है।

Pradhan Mantri Yojana List 2021 | प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी योजना सूची

Prime Minister Narendra Modi Scheme List

माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने कई प्रकार की लाभकारी और कल्याणकारी सरकारी योजनाओं को प्रारम्भ किया है। PM Modi Yojana का प्रमुख उद्देश्य है की  देश के विभिन्न वर्गों को लाभ पहुँच सके।

आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना | Aatmanirbhar Bharat Rojgar Yojana (ABRY)

आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना का आरम्भ वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा 12 नवंबर 2020 को किया गया। इस योजना का मुख्य उद्देश्य कोविड-19 काल से उभर रहे भारत में रोजगार को बढ़ावा देना है। Aatmanirbhar Bharat Rojgar Yojana (ABRY) के अंतर्गत सरकार उन सभी प्रतिष्ठानों को सब्सिडी प्रदान करेगी जो नयी भर्तियां करेंगे. ऐसा करने से नए रोजगार को बढ़ावा मिलेगा और कोरोना की वजह से जिन लोगों की नौकरियां  चली गयी थी उन्हें  रोजगार के अवसर मिलेंगे।

ऑपरेशन ग्रीन योजना | Operation Green Scheme

ऑपरेशन ग्रीन योजना को आत्मनिर्भर भारत अभियान के अंतर्गत केंद्र सरकार के खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय द्वारा संचालित किया जा रहा है। कोरोना के मुश्किल काल के कारण ऑपरेशन ग्रीन योजना के दायरे को विकसित किया गया है। इस योजना के लिए 500 करोड़ रुपये का बजट निश्चित किया है। इसका मुख्य उद्देश्य है फल और सब्जियों का उचित मूल्य सरकार द्वारा प्रदान करना.ऑपरेशन ग्रीन योजना के अंतर्गत कई फल और सब्जियों को शामिल किया गया है जिसमे की आलू, प्याज, टमाटर आदि भी है। इस योजना का मकसद खेती करने वाले किसानों को नुकसान से बचाना और उचित मूल्य प्रदान करना है।

मत्स्य सम्पदा योजना | PM Matsya Sampada Yojana

हम सभी को ये विदित हैं की सरकार का ये लक्ष्य है की वर्ष 2022 तक किसानों की आय को दोगुनी करना है। इसी उद्देशय को ध्यान में  रखते हुए सरकार ने मत्स्य सम्पदा योजना का आरम्भ किया है। मत्स्य सम्पदा योजना का प्रमुख उद्देश्य सरकार द्वारा मतस्य पालन क्षेत्र का निर्यात बढ़ाना है। इस योजना से मतस्य पालन तथा डायरी से जुड़े किसानों की आय को बढ़ाना है। इस योजना के लिए केंद्र सरकार ने 20000 करोड़ रुपए का बजट निर्धरित किया है। इतना ही नहीं PM Matsya Sampada Yojana के तहत समुन्दर तथा तालाब की मछली पालन पर भी  विशेष ध्यान दिया जाएगा।

विवाद से विश्वास योजना | Vivad se Vishwas Scheme

विभिन्न कर मामलों का समाधान करने के लिए विवाद से विश्वास योजना की शुरुवात सरकार ने की है। इस योजना के तहत करदाताओं और आयकर विभाग द्वारा सभी अपीलों को वापस लिया जाएगा। विवाद से विश्वास योजना विशेष तौर पर  उन लोगों के लिए है जिनके खिलाफ आयकर विभाग द्वारा किसी उच्च मंच पर अपील की गयी है।

पीएम वाणी योजना | PM Waani Scheme

पीएम वाणी योजना को 9 दिसंबर 2020 को हमारे प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा आरम्भ किया गया। इस योजना के द्वारा सभी सार्वजनिक स्थानों पर मुफ्त वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। पं वाणी योजना का मुख्य उद्देश्य देश में वाई-फाई क्रांति द्वारा व्यवसाय और रोजगार के अवसरों को बढ़ावा देना है। पीएम वाणी योजना के सफलतापूर्वक सञ्चालन  हेतु संपूर्ण देश में सार्वजनिक डाटा केंद्र खोले जाएंगे देश के सभी नागरिकों को वाई-फाई सुविधा प्रदान की जाएगी।

उत्पादन लिंक्ड प्रोत्साहन योजना  | PLI Yojana

उत्पादन लिंक्ड प्रोत्साहन योजना की शुरुवात 11 नवंबर 2020 को हुई थी। इस  मुख्य उद्देश्य घरेलु विनिर्माण को बढ़ावा देना है। PLI Yojana में कई क्षेत्र शामिल  जैसे की दवाएं, ऑटोकॉम्पोनेंट्स एवं 10 अन्य प्रमुख श्रेणिया। उत्पादन लिंक्ड प्रोत्साहन योजना से देश में आयात पर निर्भरता विनिर्माण की बढ़ोतरी होगी। PLI Scheme से देश की अर्थव्यवस्था का विकास होगा और इस योजना के लिए सरकार ने  1,45,980 करोड़ रूपए का बजट निर्धारित किया।

प्रधानमंत्री कुसुम योजना  | PM Kusum Yojana

प्रधानमंत्री कुसुम योजना किसानों को ध्यान में रखकर शुरू की गयी है। Pradhan Mantri Kusum Yojana द्वारा किसानों के लिए सौर ऊर्जा से चलने सोलर पंप प्रदान किये जाएंगे। सरकार ने इस  योजना को 2022 तक बढ़ा दिया है। प्रधानमंत्री कुसुम योजना के तहत 30.8 गीगावॉट की क्षमता प्राप्त करने का लक्ष्य तय किया है। इस योजना के सफलतापूर्वक सञ्चालन के लिए सरकार ने 34,035 करोड रुपए  का बजट निर्धारित किया गया है। PM Kusum Yojna के अंतर्गत न केवल सौर पंप अपितु ग्रिड से जुड़े सौर ऊर्जा और अन्य निजीकरण बिजली उपकरण और तंत्र भी किसानों को प्रदान किये जाएंगे। इससे किसानों की आय में वृद्धि होगी।

आयुष्मान सहकार योजना | Ayushman Sahakar Scheme

आयुष्मान सहकार योजना के द्वारा स्वास्थ्य के क्षेत्र में मजबूती लाना है। Ayushman Sahakar Scheme का उद्देश्य  स्वास्थ्य के क्षेत्र में अस्पताल, इंफ्रास्ट्रक्चर की स्थापना, आधुनिकरण, विस्तार, मरम्मत और रेनोवेशन आदि करवाना है। सरकार इस योजना के तहत सहकारी समितियों को 10 हजार करोड़  रुपये का लोन देगी। इस लोन के द्वारा सहकारी समितियों को स्वास्थ्य सुविधाएं स्थापित करने में मदद मिलेगी। Ayushman Sahakar Yojana के अंतर्गत हॉस्पिटल और मेडिकल कॉलेज खोलने की अनुमति भी दी जाएगी जिससे सरकारी चिकित्सा का क्षेत्र भी मजबूत होगा।

स्वामित्व योजना | PM Swamitva Yojana

स्वामित्व योजना का आरम्भ प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 11 अक्टूबर 2020 को किया गया है। PM Swamitva Yojna का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों के गृह स्वामियों को संपत्ति कार्ड प्रदान करना है।  इस योजना की मदद से सभी ग्रामीण क्षेत्रों के घरों के मालिकों के पास उनकी संपत्ति के दस्तावेज होंगे। सरकार  में लगभग 6.62 लाख गाँव कवर किये जाएंगे। सरकार की योजना है की ग्रामीण क्षेत्रों के नागरिकों की संपत्ति का डिजिटल ब्यौरा होगा जिससे की विवादों में काफी कमी आएगी।  PM Swamitva Yojna के अंतर्गत गाँव की ज़मीनों का रिकॉर्ड राजस्व विभाग द्वारा एकत्रित किया जाएगा।

पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड | PM Modi Health ID Card

PM Modi Health ID Card के अंतर्गत मरीज का पूरा मेडिकल रिकॉर्ड दर्ज होगा। पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड योजना को आरम्भ करने की घोषणा प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 74 वें स्वतंत्रता दिवस पर की गई थी। यह बिलकुल आधार कार्ड की तरह काम करेगा।  इस कार्ड में मरीज का पूरा रिकॉर्ड होगा और उन्हें फिजिकल रिकॉर्ड  संभाल कर रखने की कोई जरुरत नहीं होगी। नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन  अंतर्गत इस कार्ड को आरम्भ किया गया है।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना | Pradhan Mantri Gareeb Kalyan Anna Yojna (PMGKAY)

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत देश के 80 करोड़ गरीब नागरिकों को 5 किलो चावल या गेहूं मुफ्त दिया जाएगा। Prime Minister Garib Kalyan Anna Yojana की घोषणा हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के जी के द्वारा 30 जून 2020 को की गई थी।  इस योजना का निर्णय कोरोनाकाल के लॉकडाउन को ध्यान में रख कर लिया गया था। इस योजना के तहत देश के 80 करोड़ गरीब नागरिकों को हर महीने 5 किलो गेहूं या चावल  मुफ्त वितरित किये गए हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण तथा शहरी) | Pradhan Mantri Awas Yojna (Rural and Urban)| PMAY

PMAY केंद्र सरकार द्वारा संचालित सभी निम्न वर्ग, पिछड़े वर्ग, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग तथा मध्यम वर्ग के लोगों के लिए है जिसमे की जिनके पास अगर घर या कच्चा मकान है तो उनको मकान उपलब्ध कराने के लिए आर्थिक मदद प्रदान करना है।  इस योजना में वर्ष 2022 तक सभी लाभार्थियों को सम्मिलित करना और लाभ प्रदान करना है।  ग्रामीण क्षेत्रों के लिए इसे प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना और शहरी क्षेत्रों के लिए प्रधान मंत्री शहरी आवास योजना के नाम से जाना जाता है ।

आयुष्मान भारत योजना | Ayushman Bharat Scheme (ABY)

प्रधान मंत्री की आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत देश के समस्त नागरिकों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं हेतु स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराना है। केंद्र सरकार, प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत सभी लाभार्थी परिवार को 500000 रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराना है जिससे की वह अस्पतालों में गंभीर बिमारियों का निशुल्क इलाज करा सके। Ayushman Bharat Scheme में 1350 विशेष ध्यान को किया गया है के नाम से जाना जाता है रुपये बीमारियां लिस्टेड हैं जिनकी इलाज सुविधा मुहैया कराना है। इसके लिए सरकार कई प्रकार के जागरूकता कार्यक्रम चला रही है।

प्रधानमंत्री अटल पेंशन योजना | Prime Minister Atal Pension Yojana (APY)

अटल पेंशन योजना के द्वारा केंद्र सरकारपेंशन योजनाएं प्रदान करती है. देश के नागरिक 60 वर्ष की उम्र के पश्चात मासिक पेंशन प्राप्त करना चाहते हैं तो इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर अपना भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं। Prime Minister Atal Pension Yojana (APY) का मुख्य उद्देश्य लाभर्थियों को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाना जिससे की उनका भविष्य सुरक्षित हो सके।

मातृत्व वंदना योजना | Pradhan Mantri Matratva Vandana Yojana (PMMVY)

मातृत्व वंदना योजना 2019 के अंतर्गत केंद्र सरकार पहली बार गर्भधारण एवं स्तनपान कराने वाली महिलाओं को 6000 रुपये प्रदान करती है. Pradhan Mantri Matratva Vandana Yojana (PMMVY) का प्रमुख उद्देश्य है की ऐसी महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करना जो इस योजना के लिए पात्र हों।

नेशनल एजुकेशन पालिसी | National Education Policy (NEP)

नेशनल एजुकेशन पालिसी को केंद्र सरकार ने आरम्भ  किया है, जिसका उद्देश्य है कि स्कूलों एवं कॉलेजों में दी जाने वाली शिक्षा की उचित निति तैयार करना। नेशनल एजुकेशन पालिसी के अंतर्गत शिक्षा निति में महत्त्वपूर्ण बदलाव हुए हैं।  जैसे की पहले 10+2 वाला पैटर्न का अनुसरण किया जाता था  शिक्षा निति के अनुसार 5+3+3+4 का पैटर्न फॉलो जाएगा।   इसके अनुसार अब 12 वर्ष  स्कूली शिक्षा होगी और 3 वर्ष की प्री स्कूली शिक्षा होगी।  National Education Policy 2021 का प्रमुख उद्देश्य है की हमारे  देश  शिक्षा  वैश्विक स्तर पर लेकर  जाना है। इसके अलावा इस पालिसी के आने से विद्यार्थी अच्छी शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे और शिक्षा की गुणवत्ता में भी सुधार आएगा।

अन्‍त्‍योदय अन्‍योजना | Antyodaya Anna Yojana

अन्‍त्‍योदय अन्‍न योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार का उद्देश्य गरीब परिवारों को लाभ पहुंचाना है। Antyodaya Anna Yojana के अंतर्गत अन्तोदय राशन कार्ड धारकों को सरकार द्वारा हर माह 35 किलो राशन प्रदान किया जाएगा। इस योजना के तहत न केवल गरीब परिवारों को अपितु दिव्यांगों को भी प्रतिमाह 35 किलो गेहूं 2 रुपये प्रति किलो और धान 3 रुपये प्रति किलो प्रत्येक परिवार को दिया जाएगा। यह योजना शहरी एवं ग्रामीण परिवारों के लाभ हेतु आरम्भ की है।

 स्वनिधि योजना | PM Swanidhi Yojana | PM SVANidhi – PM Street Vendor’s AtmaNirbhar Nidhi

केंद्र सरकार द्वार संचालित इस योजना का उद्देश्य रेहड़ी और पटरी वालों को अपना स्वयं का काम नए सिरे से शुरू करने के लिए प्रोत्साहित करना है।  स्वनिधि योजना के अंतर्गत देश के छोटे सड़क विक्रेताओं जिसमे की रेहड़ी और पटरी वाले शामिल हैं को केंद्र सरकार द्वारा 10000 रुपये तक देना है जिससे वो अपना व्यवसाय शुरू कर सकें। यह लोन लेने वाले को इसे एक साल के अंदर किश्तों में चुकाना होगा।  PM Street Vendor’s AtmaNirbhar Nidhi के तहत 50 लाख लोगों को लाभ देना है जिसमे विभिन्न हॉकर, वेंडर, ठेलेवाले,रेहड़ी वाले, फल वाले शामिल हैं।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना |Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana – Crop Insurance | PMFBY 

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा देश के किसानों की फसलों को सूखा और बाढ़ से होने वाले नुकसान की भरपाई हेतु बीमा प्रदान करना है। अगर प्राकृतिक आपदाओं की वजह से फसल बर्बाद हुई हैं  तो PMFBY Yojana  के नियमानुसार बीमा  किसानों को उनके बैंक अकाउंट में जमा करा दिया जाएगा।  Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana के अंतर्गत किसानों को 2 लाख रुपये तक का बीमा प्रदान करने का प्रावधान है और इसके लिए केंद्र सरकार 8800 करोड़ रूपये का खर्च करेगी ।

फ्री सिलाई मशीन योजना  | PM Free Silai Machine Yojana

फ्री सिलाई मशीन योजना का मुख्य उद्देश्य देश की गरीब और श्रमिक महिलाओं को केंद्र सरकार  की ओर से मुफ्त सिलाई मशीन प्रदान करना है। सरकार की मदद से महिलायें घर बैठे स्वयं का रोजगार शुरू कर सकती हैं। PM Free Silai Machine Scheme का दायरा शहरी और ग्रामीण दोनों ही इलाकों की आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं की मदद करना है।

केंद्र सरकार की तरफ से प्रत्येक राज्य में 50000 से ज्यादा महिलाओं को मुफ्त सिलाई मशीन प्रदान जाएगी। ध्यान रखने की बात ये है कि योजना का लाभ केवल 20-40 वर्ष की महिलाएं ही ले सकती  हैं। PM Free Silai Machine Yojana का उद्देश्य देश की महिलाओं को आर्थिक तौर पर आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना | PM Kisan Samman Nidhi Yojana

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को प्रारम्भ करने के पीछे केंद्र सरकार द्वारा छोटे और सीमान्त किसानों को आर्थिक सहायता पहुंचाना है। Prime Minister Kisan Samman Nidhi Scheme के अंतर्गत देश के 2 हेक्टेयर खेती योग्य जमीन वाले छोटे और सीमान्त किसानों को 6000 रुपये वार्षिक तीन किश्तों में  सरकार द्वारा आर्थिक मदद दी जाएगी। लाभार्थियों को यह धनराशि सीधे बैंक खाते में प्राप्त हो जाएगी।  प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत वह सभी किसान जिनके पास 1 हेक्टेयर 2 हेक्टेयर 3 हेक्टेयर 4 हेक्टेयर आदि कितनी भी खेती हेतु ज़मीन है वह इस योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं।

फ्री सोलर पैनल योजना | Pradhan Mantri Free Solar Panel Yojana

प्रधान मंत्री फ्री सोलर पैनल योजना का मुख्य उद्देश्य है की देश के किसानों को खेतों की सिंचाई हेतु सोलर पंप उपलब्ध कराएँ जाए जो की सोलर पैनल के द्वारा चलें। इस योजना के द्वारा किसानों को खेती करने में आसानी होगी और अच्छी पैदावार से उनकी आमदनी में भी वृद्धि होगी।

सोलर पैनल के जरिये उत्पन्न बिजली को किसान बिजली कंपनियों को बेच कर कुछ अतिरिक्त आमदनी भी प्राप्त  कर सकते हैं और 6000 रुपये तक पा सकेंगे। इस योजना को कुसुम योजना के नाम  से भी जाना जाता है।  इस योजना की मदद से किसान सौर ऊर्जा से संचालित सिंचाई पंप स्थापित करके ईंधन के खर्चों को भी समाप्त कर सकते हैं। सरकारने इस योजना के लिए आने वाले 10 वर्षों के लिए 48000 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया है।

प्रधानमंत्री रोजगार योजना | Pradhanmantri Rojgar Yojana (PMRY)

प्रधानमंत्री रोजगार योजना के तहत सरकार देश के बेरोजगार युवाओं को स्वयं का रोजगार शुरू करने का अवसर प्रदान करती है। केंद्र सरकार विभिन्न बैंकों के माध्यम से देश के बेरोजगार युवाओं की अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए  कम ब्याज दर पर लोन प्रदान करना है।  इस योजना का लाभ लेने हेतु आपकी आयु 18 – 35 वर्ष होनी चाहिए और शुरू किये जाने वाले रोजगार की कुल लागत 2 लाख रुपये  तक होनी चाहिए। Pradhanmantri Rojgar Yojana (PMRY) से देश में बेरोजगारी की समस्या भी समाप्त होगी और देश का भी आर्थिक विकास होगा।

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना | Prime Minister Kisan Maandhan Yojana (PMKMY)

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के तहत देश के छोटे और सीमान्त किसानों को बुढ़ापे में जीवन व्यतीत करने के लिए सरकार की तरफ से पेंशन प्रदान की जाएगी।

इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा देश के किसानों को 60 वर्ष की उम्र के पश्चात वृद्धावस्था में अच्छे से जीवन यापन करने के लिए 3000 रुपये प्रतिमाह की पेंशन राशि प्रदान की जाएगी। इस योजना के के लाभ हेतु लाभार्थियों को 50% प्रीमियम का योगदान देना होगा बाकी का 50% प्रीमियम का अनुदान सरकार द्वारा किया जाएगा।

प्रधानमंत्री योजनाओ की सूची 2021

देश के युवाओ के लिए शुरू की गयी योजनाएँ

  • आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना
  • प्रधानमंत्री रोजगार योजना
  • पीएम वाणी योजना
  • पीएम  मुद्रा लोन योजना
  • प्रधानमंत्री मुद्रा योजना

पीएम पेंशन योजनाएँ

  • प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना
  • प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना
  • कर्म योगी मानधन योजना
  • प्रधानमंत्री वय वंदना योजना
  • अटल पेंशन योजना

महिलाओ के लिए शुरू की गयी योजनाएँ

  • उज्ज्वला योजना
  • फ्री सिलाई मशीन योजना
  • सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना

गरीबो के लिए शुरू की गयी योजनाएँ

  • प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना
  • प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना
  • आवास योजना लिस्ट
  • प्रधानमंत्री आवास योजना
  • ग्रामीण आवास योजना नई सूची
  • इंदिरा गांधी आवास योजना सूची
  • प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना
  • पीएम मोदी हेल्थ आईडी कार्ड
  • आयुष्मान सहकार योजना
  • स्वामित्व योजना
  • अन्‍त्‍योदय अन्‍न योजना
  • स्वनिधि योजना
  • प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना
  • प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना
  • विवाद से विश्वास योजना

किसानो के लिए शुरू की गयी योजनाएँ

  • प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना
  • पीएम किसान मानधन योजना
  • किसान सम्मान निधि योजना
  • पीएम किसान सम्मान निधि योजना हेल्पलाइन नंबर
  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना सुधार
  • फ्री सोलर पैनल योजना
  • ऑपरेशन ग्रीन योजना
  • मत्स्य सम्पदा योजना
  • प्रधानमंत्री कुसुम योजना

निष्कर्ष Pradhan Mantri Yojana List 2021

मैं उम्मीद करती हूँ की ये लेख “Important Pradhan Mantri Yojana List 2021 | महत्त्वपूर्ण प्रधानमंत्री योजना | सरकारी योजना सूची” आपको अवश्य पसंद आया होगा और इन प्रधान मंत्री योजना में से कोई योजना आपके काम की लगी हो तो आप उसका लाभ अवश्य उठाएं।

अगर आपका कोई सुझाव या प्रश्न हो तो आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में अवश्य पूछे।

जरूर पढ़े:

Best Career Option After 12th In Hindi | 12वी के बाद कौन सा करियर चुने

रोग प्रतिरोधक क्षमता कैसे बढ़ाये (How To Boost Immunity In Hindi)

Share on:

Leave a Comment

Terms of Service | Disclaimer | Privacy Policy
राम मंदिर के अद्भुत रहस्य: जो आपको हैरान कर देंगे अंधेपन से प्रतिभा तक: Ram Bhadracharya की उल्लेखनीय कहानी Ram Janmbhoomi-Ayodhya का चमत्कारी इतिहास क्या आप Cryptocurrency के बारे में जानते हैं? The Election Law Admendment Bill 2021 – विपक्षी दल कर रहे विरोध। Apple iPhone 13 हुआ लॉन्च – जानिए क्या है उसके फीचर्स। iPhone 14 भी हुआ leak – Top Rumored Features Apple iPhone 13 Released Date : बिलकुल ही Fresh looks और नये Features के साथ