Election Laws (Amendment) Bill, 2021 linking Aadhaar to Voter ID Useful or Not? | Oppositions ने किया विरोध – जाने पूरी Details

Election Laws Amendment Bill, 2021 linking Aadhaar to Voter ID Useful or Not? | Oppositions ने किया विरोध – जाने पूरी Details

Rajya Sabha ने मंगलवार को Election Laws Amendment Bill 2021 पारित कर दिया। उस बिल में Electoral Roll को Aadhaar के ecosystem से लिंक करने की बात सोमवार को लोकसभा में पारित हो गया।

Lower House में एक संक्षिप्त discussion के बाद इसे कानून मंत्री किरेन रिजिजू के voice note द्वारा पारित कर दिया गया। चर्चा के दौरान, कुछ विपक्षी सदस्यों ने मांग की कि electoral reforms Bill को जांच के लिए parliamentary panel के पास भेजा जाए।

Election Laws Amendment Bill 2021 electoral registration officers को “पहचान स्थापित करने के उद्देश्य से” मतदाता के रूप में registration करने वाले लोगों की आधार संख्या प्राप्त करने की अनुमति देने का प्रयास करता है।

Election Laws Amendment Bill 2021 का विरोध करते हुए, Opposition के MP ने मंगलवार को कहा कि आधार डेटा को वोटर आईडी से जोड़ना संविधान में निहित नागरिकों के निजता के अधिकार के खिलाफ है और साथ ही लोकतंत्र को कमजोर करता है। Central Law Minister Kiren Rijiju को लिखे पत्र में opposition सांसद ने कहा कि यह विधेयक आधार के फैसले का उल्लंघन है।

Oppositions  Parties का इतना इतना विरोध और असमर्थन दिखने के बाद TMC लीडर Mamata Banerjee ने इस  Election Laws Amendment Bill 2021 का समर्थन किया है। 

मतदाताओं को Election Laws Amendment Bill 2021 से लाभ होगा?

Service Voters की पत्नियां e-postal ballot की हकदार थीं। लेकिन महिलाओं ने armed forces में शामिल होना शुरू कर दिया है और इसलिए, अपने पतियों को लाभान्वित करना आवश्यक था। अतः ‘Wife’ शब्द के स्थान पर ‘Spouse’ शब्द का प्रयोग किया गया है। यह gender equality के उद्देश्य के साथ-साथ मतदाताओं को लाभान्वित करेगा। 

अब तक नामांकन की योग्यता तिथि 1 जनवरी थी। 2 जनवरी को 18 वर्ष की आयु प्राप्त करने वाले किसी भी व्यक्ति को नामांकन से पहले पूरे एक वर्ष तक प्रतीक्षा करनी पड़ती थी। यदि उसके क्षेत्र में चुनाव बीच में हुए तो वह 18 वर्ष की आयु के बावजूद मतदान नहीं कर सका। अब इसे घटाकर तीन महीने कर दिया जाएगा और इससे बड़ी संख्या में युवा और नए मतदाताओं को फायदा होगा। 

अब आप भी अपना Aadhaar Card को Voter ID से online जोड़ सकते हैं। 

क्या आपको लगता है कि Aadhaar को Voter Id से लिंक करने से multiple entries के साथ-साथ नकली/फर्जी entries की समस्या समाप्त हो जाएगी?

लिंक करने के महत्वपूर्ण लाभों में से एक voter list में डुप्लीकेट को आसानी से हटा देना होगा। वर्तमान में, ECI को इस उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए duplication software, photo recognition software और BLO द्वारा physical verification का उपयोग करना पड़ता है।

आपका इस Election Laws Amendment Bill 2021 को लेकर क्या विचारधारा है? निचे कमेंट में अपना विचार ज़रूर व्यक्त करें। और भी बताएं की आप और किन टॉपिक्स के बारे में जानना चाहेंगे। 

ज़रूर पढ़ें –

 

Share on:

Leave a Comment

Terms of Service | Disclaimer | Privacy Policy
राम मंदिर के अद्भुत रहस्य: जो आपको हैरान कर देंगे अंधेपन से प्रतिभा तक: Ram Bhadracharya की उल्लेखनीय कहानी Ram Janmbhoomi-Ayodhya का चमत्कारी इतिहास क्या आप Cryptocurrency के बारे में जानते हैं? The Election Law Admendment Bill 2021 – विपक्षी दल कर रहे विरोध। Apple iPhone 13 हुआ लॉन्च – जानिए क्या है उसके फीचर्स। iPhone 14 भी हुआ leak – Top Rumored Features Apple iPhone 13 Released Date : बिलकुल ही Fresh looks और नये Features के साथ